जैन हिन्दी समाचार [2011]
        जैन हिन्दी समाचार [2010]
        जैन हिन्दी समाचार [2013]
        जैन हिन्दी समाचार [2012]

  होम

 जैन धर्म 

 तीर्थकरों 

 जैन साहित्य     

जैन आचार्य

जैन पर्व

 जैन तीर्थ

होम(Home) >
 

 

 

 

 

 

 

 जैन हिन्दी समाचार (Jain News in Hindi)  2013

  जैन धर्म के दो पंथों का ऐतिहासिक मिलन
  
    
   जयपुर , July 29, 2013 । जैन धर्म के दो पंथों का रविवार को अद्भुत और ऐतिहासिक मिलन हुआ। चातुर्मास के लिए एकसाथ जयपुर पहुंचे दिगंबर जैन मुनि तरुण सागर और श्वेतांबर जैन मुनि ललितप्रभ सागर व चंद्रप्रभ सागर रामनिवास बाग में मिले। फिर तीनों संत बड़ी चौपड़ पर एक ही मंच पर विराजे। इस दौरान जैन समाज के साथ बादल भी मानो संतों के चरणों में नमन को आतुर रहे। संतों और भक्तों पर बारिश की फुहारें फूलों की तरह बरसती रहीं। धर्मसभा में संत ललित प्रभ ने कहा आज दो परंपराएं एक हुई हैं, स्वयं तीर्थंकर प्रसन्न हुए हैं।
 
  मुनि पुलक सागर ने बहाई ज्ञान की गंगा
      

  सीकर, May 19, 2013: .राष्ट्र संत मुनि पुलक सागर महाराज ने कहा कि परिवार में सबके विचार एक नहीं होते। स्वभाव अलग हो तो सामंजस्य अपनाएं। इससे प्रेम बढ़ेगा। प्रेम भीख में नहीं मिलता है। जितना प्रेम लुटाएंगे उतना मिलेगा। महाराज बुधवार को रामलीला मैदान में शुरू हुए पांच दिवसीय ज्ञान गंगा महोत्सव में प्रवचन दे रहे थे। Source: Dainik Bhaskar

   90 वर्षिय सुलोचना देवी सेठी ने ली दिक्षा
   अजमेर, April 4, 2013: श्री दिगम्बर जैन मुनि संघ सेवा समिति के तत्वाधान में आर्यिका स्याद्वदमती माताजी के सानिध्य में सोमवार सुबह छोटे धडे की नसीया में 90 वर्षीय व्योवृद्व सुलोचना देवी सेठी का भव्य जेनेश्वरी दिक्षा कार्यक्रम आयोजित किया गया। सुलोचना देवी पुर्व में 10 प्रतिमा लेकर संयम के पद को अपनाने का संकल्प ले चुकी हैं। इस अवसर पर जिनाभिषेक गणधरवलय विधान पुजन के बाद दिक्षा संस्कार देकर सुलोचना देवी का नामकरण दिया गया।


    दिगंबर जैन मुनि पर हमले से समाज आक्रोशित
  आगरा, January  05, 2013: गुजरात के जैन तीर्थ गिरनार पर्वत में दिगंबर जैन मुनि 108 श्री प्रबल सागर महाराज पर एक जनवरी को हुए हमले की दिगंबर जैन परिषद ने कड़ी भ‌र्त्सना की है। परिषद की बुधवार को बैठक हुई। इसमें सात जनवरी को एमडी जैन इंटर कॉलेज से कलक्ट्रेट तक शांति मार्च निकालने का निर्णय लिया गया।
  मुनि श्री के शीघ्र स्वास्थ लाभ के लिए प्रत्येक मंदिर पर एक घंटे का सामूहिक णमोकार मंत्र का पाठ किया जाएगा। पूर्व डिप्टी मेयर नवीन जैन ने राज्य सरकार से दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। बैठक में स्वरुप चंद्र जैन, मदनलाल बैनाड़ा, अध्यक्ष जितेंद्र जैन, महामंत्री वीरेंद्र कुमार जैन, विनोद कुमार जैन, मनोज जैन, प्रमेंद्र जैन, सत्येंद्र पथिक, अशोक जैन, कमल कुमार जैन, मनीष जैन, गौरव जैन आदि मौजूद थे।
 
  
  

   

                                                                                            

                                                                        (Hindi Version)

                                         Site copyright ã 2004, jaindharmonline.com All Rights Reserved