जैन हिन्दी समाचार [2011]
        जैन हिन्दी समाचार [2014]
        जैन हिन्दी समाचार [2013]
        जैन हिन्दी समाचार [2012]

  होम

 जैन धर्म 

 तीर्थकरों 

 जैन साहित्य     

जैन आचार्य

जैन पर्व

 जैन तीर्थ

होम(Home) >
 

 

 

 

 

 

 

 जैन हिन्दी समाचार (Jain News in Hindi)  2014

दिगम्बर जैन मंदिर में दिनदहाडे चोरी

सलूम्बर/उदयपुर, December 23, 2014: सलूम्बर तहसील के करावली गांव के दिगम्बर जैन मंदिर से रविवार दोपहर चोर भगवान महावीर की चांदी की मूर्ति सहित छत्र व अन्य सामान ले उड़े। दिगम्बर जैन मंदिर में दिनदहाड़े चोरी होने की सूचना गांव में आग की तरह फैली और बड़ी संख्या में जैन समाज के महिला-पुरूष्ा एकत्रित हो गए।

दोपहर करीब साढ़े 12 बजे करीब श्रद्धालु मंदिर पहुंचे तो वहां गर्भगृह का ताला टूटा हुआ था। अंदर से भगवान महावीर की मूर्ति गायब थी। उन्होंने तुरंत समाजजनों को सूचना दी। मोतबीरों ने मन्दिर पहुंचकर देखा तो वहां से कुल 10 किलो चांदी के छत्र व अन्य सामान चोरी होना सामने आया।

चोर गर्भगृह से साढे तीन किलो चांदी की भगवान महावीर की मूर्ति, 15 चांदी के छत्र, पांच सि ंहासन, पांच भावमण्डल सहित अन्य सामान ले गए। सूचना पर पहुंचे सलूम्बर थानाधिकारी हेरम्ब जोशी, हैड कांस्टेबल रूपलाल ने मौका मुआयना किया।

जैन समाज की ओर से कस्तूरचंद, नथमल जैन, कचरूलाल जैन, शांतिलाल टाया व उमेश की रिपोर्ट पर पुलिस ने मामला दर्ज कर अनुसंधान शुरू किया। उल्लेखनीय है कि इसी मन्दिर में पांच वर्ष पूर्व भी चोरी हो चुकी है।

हालांकि, उस समय पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए मूर्ति बरामद कर वापस जैन समाज के लोगों को सौंप दी थी। Source: Rajasthan Patrika


 श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर से बदमाशों ने चुराई अष्टधातु की मूर्ति

 भोपाल., September 6, 2014: नारायण नगर स्थित श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर में घुसकर बदमाशों ने भगवान दिनाथ की अष्टधातु की मूर्ति चुरा ली। वारदात के लिए बदमाश 12 फीट की ऊंचाई पर लगे रोशनदान की रॉड काटकर दाखिल हुए थे।

मंदिर समिति के अध्यक्ष राजेश जैन ने बताया कि गुरुवार रात करीब 12 बजे तक वे समिति के अन्य सदस्यों के साथ मंदिर प्रांगण में ही थे। इसके बाद सब घर चले गए।

मूर्ति और चांदी के छह छत्र गायब: *सुबह पांच बजे जब वे पहुंचे तो मंदिर में रखी भगवान आदिनाथ की मूर्ति और चांदी के छह छत्र गायब थे। इसकी सूचना उन्होंने मंदिर समिति के सदस्यों और बागसेवनिया पुलिस को दी। राजेश के मुताबिक चोरी गई मूर्ति और छत्रों की कीमत करीब तीन लाख रुपए है। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनकी कीमत ज्यादा होना बताई जा रही है। Source: bhaskar.com 


दिगम्बर जैन मंदिर से 11 मूर्तियां व कलश चोरी


  खानपुर/सारोला, April 17, 2014। सारोलाकलां के झण्डा बाजार स्थित दिगम्बर जैन मंदिर से शुक्रवार रात अज्ञात जने अष्टधातु की 11 मूर्तियां व इतने ही कलश चुरा ले गए। साथ ही चांदी के छत्र व दानपेटी तोड़कर नकदी भी ले गए। शनिवार सुबह सूचना मिलने पर पुलिस उपाधीक्षक भोपाल सिंह लाखावत व थानाधिकारी मौके पर पहुंचे तथा मौका मुआयना किया।

जैन समाज के पदाधिकारी प्रकाशचंद जैन ने बताया कि शुक्रवार रात को कुछ लोगों ने मंदिर के दरवाजे का ताला तोड़कर अंदर प्रवेश किया। वहां प्रथम वेदी पर स्थित चौबीसी भगवान की एक मूर्ति, भागवान पार्श्वनाथ की 6, सिद्ध भगवान की एक, अरिहंत भगवान की 3 मूर्तियों सहित एक चौमुखी चुरा ले गए। ये अष्टधातु की छोटी मूर्तियां थी जो अधिकतम 6 इंच ऊंची थी।

इसके अलावा तीन सिंहासन, वेदियों के शिखर पर लगे 10 कलश, सोने की परत के दो बड़े कलश, आभामंडल, चंादी के 3 चंवर व 10 छोटे-बडे छत्र तथा दानपेटी का ताला खोलकर नकदी चुरा ले गए । यह दानपेटी छह माह से नहीं खोली गई थी। इसमें 20 से 25 हजार रूपए होने का अनुमान है। कुल मिलाकर चोर करीब दो लाख का सामान ले गए। वारदात का पता सुबह चला जब चौकीदार मंदिर की सफाई के लिए पहुंचा। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की है। Source: Rajasthan Patrika

   

                                                                                            

                                                                        (Hindi Version)

                                         Site copyright ã 2004, jaindharmonline.com All Rights Reserved